To Apply Online Click

Check Notification 

AISSEE 2021: सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें कौन कर सकता है अप्लाई
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2021 {एआईएसएसईई} का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. यह नोटिफिकेशन देश के सभी 33 सैनिक स्कूलों में 6वीं और 9वीं में प्रवेश के लिए है. स्टूडेंट्स जो सैनिक स्कूल में दाखिला चाहते हैं वे 19 नवंबर तक अप्लाई कर सकते हैं. सैनिक स्कूल में प्रवेश के लिए ऑनलाइन अप्लाई की प्रक्रिया 20 अक्टूबर से शुरू होगी.

एनटीए द्वारा नोटिफिकेशन के मुताबिक लड़कियां केवल छठी कक्षा के लिए ही आवेदन कर सकती हैं जबकि लड़के दोनों कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं.
महत्वपूर्ण तिथियां

नोटिफिकेशन जारी होने की तिथि- 15 अक्टूबर 2020
आवेदन ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रारंभिक तारीख – 20 अक्टूबर 2020
आवेदन ऑनलाइन अप्लाई करने की अंतिम तारीख – 19 नवंबर 2020
प्रवेश परीक्षा की तारीख- 10 जनवरी 2021
योग्यता: कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए आयु 10 साल से 12 साल के बीच होनी चाहिए. आयु की गणना 31 मार्च 2021 से की जायेगी, तथा बच्चा किसी मान्यताप्राप्त विद्यालय से कक्षा 5 वीं पास हो या फिर उसी कक्षा का स्टूडेंट्स हो.

9वीं में प्रवेश के लिए योग्यता

स्टूडेंट्स एडमिशन के समय कक्षा 8वीं क्लास पास हो. तथा बच्चे की उम्र 13 वर्ष से 15 वर्ष के बीच हो. आयु की गणना 31 मार्च 2021 से की जाएगी.
आवेदन शुल्क

एससी व एसटी वर्ग के लिए – 400 रुपये
अन्य सभी वर्गों के लिए – 550 रुपये
चयन प्रक्रिया: स्टूडेंट्स का चयन लिखित परीक्षा, मेडिकल, फिजिकल और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा. लिखित परीक्षा का आयोजन पेन पेपर मोड (ओएमआर शीट बेस्ड) से होगा जिसमें मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न पूछे जाएंगे.

For Girls :-

सैनिक स्कूल सुजानपुर में अब लड़कियां भी कदम ताल करेंगी। अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2021 के लिए अब लड़कियां भी छठी कक्षा में प्रवेश पा सकेंगी। सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा उक्त निर्णय लिया गया है कि देशभर के 33 सैनिक स्कूलों में लड़कियां भी छठी क्लास में स्कूल में प्रवेश पा सकेंगी। अब लड़कियों के लिए सेना में प्रवेश का रास्ता आसान हो जाएगा। स्कूल से मिली जानकारी के अनुसार छठी कक्षा में प्रवेश के लिए लड़कों और लड़कियों के लिए आयु 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच निर्धारित की गई है। इसके अलावा नवीं कक्षा में प्रवेश के लिए लड़कों को 13 से 15 वर्ष के बीच की आयु तय की गई है तथा उन्हें आठवीं कक्षा में उत्तीर्ण होने की पात्रता रखी गई है। उन्होंने बताया कि इच्छुक पात्र छात्र-छात्राएं 20 अक्तूबर से 19 नवंबर तक स्कूल वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सैनिक स्कूल प्रिंसिपल ए.के. पॉल ने बताया कि अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए फीस 400 रुपए रखी गई है जबकि सामान्य वर्ग के लिए फीस 550 रुपए रखी गई है। उन्होंने बताया कि परीक्षा की तिथि 10 जनवरी, 2021 को रखी गई है। जिसमें की छठी कक्षा में लड़के और लड़कियां भाग ले सकेंगे। जबकि नवीं कक्षा में लड़के ही भाग ले सकते हैं। सैनिक स्कूल में लड़कियों के प्रवेश के लिए लंबे समय से मांग की जा रही थी। मिली जानकारी के अनुसार लड़कियों को प्रवेश के लिए पूर्व प्रशासन द्वारा 10 सीटें निर्धारित की गई